[केली चोई] केली चोई कौन है? जीवन कहानी सारांश
"चमत्कार उनके पास आते हैं जो सपने देखते हैं और कार्य करते हैं!"
यह कुछ ऐसा है जो मैंने अक्सर आसपास सुना है। हालांकि, वास्तव में ऐसे लोग भी हैं जिन्होंने इसे सफलता का नियम बनाकर अपने सपनों को साकार किया है। वह कौन है केली चोई (53) वह केलीडेली के संस्थापक और अध्यक्ष हैं। 'केली डेली' एक ऐसी कंपनी है जो यूरोप के बड़े सुपरमार्केट में सुशी लंच बॉक्स बेचती है। यूके, फ्रांस और जर्मनी सहित 11 यूरोपीय देशों में इसके 1,200 फ्रैंचाइज़ी स्टोर हैं, इसलिए व्यापार का पैमाना काफी है। इसके अलावा, 2020 में 470 बिलियन वोन की वार्षिक बिक्री दर्ज करने के बाद, इसने पिछले वर्ष में लगभग 540 बिलियन जीत दर्ज की, जो स्पष्ट वृद्धि दर्शाती है। केली डेली की अभिनव सफलता की कहानियों को फ्रेंच बिजनेस स्कूलों की पाठ्यपुस्तकों में भी शामिल किया गया था। अक्टूबर 2017 में, अध्यक्ष केली चोई ने 'द वूमन हू सेल्स लंच बॉक्स इन पेरिस' नामक एक पुस्तक प्रकाशित की और आत्मकथात्मक सफलता की कहानी को दुनिया के सामने प्रकट किया। हाल ही में उन्होंने एक निजी यूट्यूब चैनल खोला और सफलता का राज सिखाने में लगे हैं।
अध्यक्ष चोई एक अग्रणी हैं जिन्होंने कोरिया के स्वाद को यूरोप में पेश किया, जो कोरियाई भोजन की एक बंजर भूमि है। केली डेली ने अपनी स्थापना के पांच वर्षों के भीतर जीती गई 500 बिलियन की वार्षिक बिक्री को पार करके एक वैश्विक कंपनी होने का मिथक बनाया। अक्टूबर 2019 तक, केली डेली के पेरिस, फ्रांस और लंदन, इंग्लैंड सहित 11 यूरोपीय देशों में 1,000 से अधिक स्टोर हैं। कहा जाता है कि इसके पास इंग्लैंड की महारानी एलिजाबेथ और फुटबॉल खिलाड़ी बेकहम से अधिक संपत्ति है, जो ब्रिटिश संडे टाइम्स द्वारा घोषित धन रैंकिंग में 345वें स्थान पर है। अध्यक्ष चोई वर्तमान में एक महिला उद्यमी के रूप में दुनिया को 'सफलता का कानून' पेश करके एक खुशहाल जीवन जी रही हैं जिससे कोई भी ईर्ष्या कर सकता है।
हालांकि, अध्यक्ष चोई को हर दिन दुखी रहना पड़ता था क्योंकि वह 10 साल पहले अपने पहले व्यवसाय की विफलता के कारण जीते गए 1 अरब के कर्ज के ढेर में दबा हुआ था। एक दिन, एक करीबी दोस्त से मिलते हुए, उसने सोचा, 'इस कॉफी का भुगतान कौन कर रहा है?' उस दिन, पेरिस में सीन नदी के किनारे चलते हुए, मैंने एक चरम विकल्प के बारे में भी सोचा। अध्यक्ष चोई, जो अपने जीवन के बहुत नीचे तक गिर गए थे, ने एक बड़ा बदलाव कैसे हासिल किया और वैश्विक सफलता हासिल की? विश्व भविष्य समाचार पत्र अध्यक्ष चोई की चमत्कारी सफलता के रहस्य का पता लगाता है।
सफलता की तैयारी: आत्म-क्रांति के माध्यम से सभी विचारों, आदतों और कार्यों को 'रीसेट' करें
अध्यक्ष चोई का जन्म उत्तरी जिओला प्रांत के जियोंगअप में हुआ था और छह बच्चों में वह तीसरी बेटी हैं। वह 17 साल की उम्र में अकेले सियोल आए और कहा, "मुझे अपने गरीब जीवन से बाहर निकलने की जरूरत है।" एक कपड़े की फैक्ट्री में काम करते हुए, मेरा एक विश्व स्तरीय फैशन डिजाइनर बनने का सपना था। उन्होंने एक वसीयत भी लिखी और पैसे कमाने और कॉलेज जाने के लिए जापान गए। फिर से, मैं फ़ैशन के केंद्र फ़्रांस को पार कर गया। मैं फ्रेंच का एक शब्द भी नहीं बोल सकता था, लेकिन मैं स्थानांतरित करने में सफल रहा। स्कूल से स्नातक होने के बाद, उन्होंने प्रदर्शनी और विज्ञापन व्यवसाय में एक दोस्त की मदद करते हुए ईमानदारी से काम करना शुरू कर दिया। एक समय ऐसा भी आया जब यह ग्लैमरस थी, लेकिन बुरी तरह विफल रही।
अध्यक्ष चोई 40 वर्ष से अधिक की उम्र में दरिद्र थे, लेकिन उन्होंने एक नया जीवन शुरू करने का फैसला किया। मुझे अपनी माँ का चेहरा याद आया, जो अपनी जान देने के लिए संघर्ष कर रही थी, और फिर से दौड़ने का मन बना लिया। बहुत दिनों के बाद जब मैंने शीशे में देखा तो मुझे आश्चर्य हुआ कि मैं एक भयानक राक्षस में बदल गया था। अध्यक्ष चोई ने अपने जीवन को 'माँ की आँखों' से देखा।
मेरे मन में यह विचार आया कि यदि मैं एक माँ होती, तो मैं अपने पसंदीदा काम को करते हुए अपने आप से संतुष्ट होकर अपना जीवन जीना चाहती हूँ, भले ही मैं स्वस्थ हूँ और बहुत सारा पैसा नहीं कमा रही हूँ। यदि आप इसे उस नजरिए से देखें, भले ही आपका व्यवसाय विफल हो गया हो, आप हारे हुए नहीं हैं, आप बस एक ऐसे व्यक्ति हैं जो कुछ समय के लिए गिर गया है। इतने वर्षों के भटकने के बाद, उन्होंने जीवन के लिए अपने जुनून को फिर से जगाया।
अध्यक्ष चोई ने अब तक अपने सभी विचारों, आदतों और कार्यों को 'रीसेट' करने के लिए आत्म-क्रांति के माध्यम से एक नया रास्ता खोजना शुरू किया। हालाँकि मेरे पास पैसे नहीं हैं और मेरी उम्र चालीस से अधिक है, मैंने अपने जीवन का दूसरा कार्य नए सिरे से शुरू करने का फैसला किया है। इस समय उन्होंने जो शब्द खोजे, वे थे, "वह और वह करते हैं, लेकिन मैं क्यों नहीं कर सकता? मैं भी कर सकता हूँ।" अध्यक्ष चोई ने अपनी मुट्ठी बांधी और फिर से चुनौती स्वीकार की।
"आप फिर से असफल नहीं हो सकते।" अध्यक्ष चोई ने अपना पहला व्यवसाय शुरू करते समय तैयारी की कमी पर गहराई से विचार किया। और सबसे पहले, मैंने सफल लोगों के बारे में बहुत सारी किताबें पढ़ीं। डिस्लेक्सिक होने के बावजूद, मैं हर दिन लगातार 100 से अधिक किताबें पढ़ता हूं। और मुझे सफल लोगों की '7 आदतें' मिलीं। ये थे बहुत सारी किताबें पढ़ना,△जल्दी उठना,व्यायाम करना,ध्यान करना, enoughपर्याप्त नींद लेना,△खुद से बात करना, और संचार कौशल में सुधार करना।
उनके द्वारा पाई गई 7 आदतों के आधार पर, अध्यक्ष चोई ने दो साल तक पूरी तरह से प्रशिक्षित और अध्ययन किया, और एक नए व्यवसाय के लिए सावधानीपूर्वक तैयार किया। उन्होंने अपने घर और कार का भी निपटारा कर दिया, जो उनके पास कुछ समय के लिए था। घर ने एक गेस्ट हाउस का इस्तेमाल किया और एक पर्यटक गाइड के रूप में धीरे-धीरे खड़ा होना शुरू कर दिया। फिर, मैंने पता लगाया कि समस्या क्या थी, और मैंने दृढ़ता से उसी गलती को दोबारा नहीं दोहराने की कसम खाई।
◆ सफलता के लिए चुनौती: दो साल का गहन अध्ययन और सावधानीपूर्वक व्यावसायिक तैयारी
अध्यक्ष चोई ने एक व्यवसाय शुरू करने में सफलता के लिए अपने स्वयं के मानदंड निर्धारित किए (वे चीजें जो उन्हें पसंद हैं, वे चीजें जो वे बहुत अच्छी तरह से करते हैं, वे चीजें जो वे प्रतियोगिता जीतना चाहते हैं), और उन्होंने उन व्यावसायिक वस्तुओं को पाया जो उन्हें फिट करती हैं। और एक अलग स्टार्ट-अप मॉडल और सफलता की रणनीति सन्निहित थी। नई व्यावसायिक अवधारणा थी 'एक व्यवसाय जो बड़े सुपरमार्केट में दुकानों पर शो बिजनेस के रूप में सुशी लंच बॉक्स को मौके पर बनाता और बेचता है'। हालांकि, अध्यक्ष चोई को रेस्तरां व्यवसाय के बारे में कुछ भी नहीं पता था, और न ही उन्हें वितरण के बारे में कुछ पता था। मुझे सुशी बनाना भी नहीं आता था। इसके अलावा, प्रबंधक के रूप में योग्यताएं अपर्याप्त थीं।
हालांकि, लक्ष्य निर्धारित करने के बाद, अध्यक्ष चोई मार्ट कर्मचारियों की तुलना में अधिक बार मार्ट गए और बाजार अनुसंधान किया। इसके अलावा, दुनिया में सर्वश्रेष्ठ बनने के लिए, उन्होंने व्यक्तिगत रूप से प्रसिद्ध सुशी कारीगरों और व्यापारियों से मुलाकात की, जो प्रबंधन कक्षाएं दे सकते थे और उन्हें सलाहकार बनने के लिए भीख माँगते थे। मैंने उन पुस्तकों का चयन किया जो मेरे व्यवसाय के लिए सहायक होंगी और मुझे हर दिन 100 पुस्तकें पढ़ने के लिए मजबूर किया। दो साल के प्रत्यक्ष अवलोकन और पैदल चलने की पूरी तैयारी के बाद केली डेली की स्थापना 2010 में हुई थी। ल्यों में पहले स्टोर की प्रतिक्रिया विस्फोटक थी।
इसकी स्थापना के बाद से, केली डेली हवा पर नौकायन के रूप में उतार-चढ़ाव पर रही है। दुनिया भर से बड़े सुपरमार्केट और खाद्य सेवा कंपनियों के लोग यात्रा करने के लिए लाइन में खड़े हैं। जितनी मुश्किल से इसे तैयार किया गया, उतनी ही सुपर-गैप रणनीति से इसे अलग करने में सफल रही। 2016 में, जब कंपनी तेजी से बढ़ रही थी, अध्यक्ष चोई ने अपने परिवार के साथ एक साल के विश्राम के लिए एक नौका पर दुनिया की यात्रा करने का फैसला किया। लेकिन जाने से पहले, कई ने कहा:
"जिस कंपनी को मैंने अपना जीवन समर्पित किया है, वह अच्छा कर रही है, क्या यह वास्तव में ठीक है अगर मैं एक साल के लिए कार्यालय छोड़ दूं? यदि आप फिर से असफल हो गए तो आप क्या करने जा रहे हैं?"
हालांकि, अध्यक्ष चोई वास्तव में एक यात्रा पर गए थे, और जिस वर्ष वह दूर थे, कंपनी और भी अधिक बढ़ गई। इसमें 30 प्रतिशत की भारी वृद्धि हुई है। कंपनी के मालिक के न रहने पर भी कंपनी की ग्रोथ का राज क्या है? अध्यक्ष चोई बताते हैं, "ऐसा इसलिए है क्योंकि स्थापना के शुरुआती दिनों से, हमने एक ऐसी प्रणाली बनाने पर ध्यान केंद्रित किया जो बिना राष्ट्रपति के अच्छी तरह से चल सके।" वास्तव में, केली डेली में, अचानक अनुपस्थित होने की स्थिति में प्रत्येक कर्मचारी के पास एक प्रतिस्थापन होता है।
केली डेली की अभिनव कॉर्पोरेट संस्कृति को फ्रेंच बिजनेस स्कूल में मास्टर कार्यक्रम के लिए पाठ्यपुस्तक में एक अभिनव कंपनी के उदाहरण के रूप में सूचीबद्ध किया गया था। केली डेली '100 साल की लंबी उम्र वाली कंपनी' के रूप में विकसित होने के लिए एक और नवाचार प्रणाली का निर्माण कर रही है। उनका लक्ष्य स्टारबक्स जैसी वैश्विक रेस्तरां फ्रेंचाइजी बनाना है। अध्यक्ष चोई ने 'अच्छी खुशी' को 0 प्राथमिकता दी और इसे कॉर्पोरेट संस्कृति पर लागू किया। हम न केवल अपने और अपने परिवार के लिए, बल्कि अपने कर्मचारियों, फ्रेंचाइजी, भागीदारों, ग्राहकों और यहां तक कि पूरी मानव जाति के लिए भी सभी को खुश करने के तरीकों के बारे में सोचते रहते हैं।
अपनी आत्मकथा 'द वूमन हू सेल्स लंचेज इन पेरिस' में उन्होंने इस सिद्धांत को सामने रखा कि 'फ्रैंचाइजी की संतुष्टि ग्राहकों की संतुष्टि की ओर ले जाती है', उन्होंने कहा, "केली डेली जैसे फ्रेंचाइजी रेस्तरां के लिए, 'ऑन-साइट' सबसे महत्वपूर्ण है। " उनके अनुसार जिस व्यक्ति का साइट के वातावरण पर सबसे अधिक प्रभाव पड़ता है वह फ्रेंचाइजी है। इसलिए, यदि फ्रैंचाइज़ी का मालिक मुस्कुराता है, तो कर्मचारी ग्राहकों के साथ दयालु व्यवहार करते हैं, लेकिन अगर उसका चेहरा दुखी है, तो कर्मचारी ग्राहकों के साथ अच्छा नहीं हो सकता क्योंकि उन्हें पूरे दिन बुरा लगता है। 'दुकान के मालिक को हंसाएं' का उनका दर्शन सीईओ चेरिल बैचेल्डर का प्रबंधन दर्शन भी है, जिन्होंने चिकन ब्रांड 'पप्पी' को पुनर्जीवित किया, जो वास्तव में मंदी में था।
दूसरी ओर, उन्होंने कहा, "हालांकि केली डेली की फ्रेंचाइजी पर शुरुआती प्रक्रिया में थोड़ा बोझ है, लेकिन लाभ वितरण में मालिक का हिस्सा भी काफी बड़ा है।" जब लाभ उत्पन्न होता है, तो फ्रैंचाइज़ी स्टोर मालिकों को तीन हितधारकों के बीच सबसे बड़ा हिस्सा प्राप्त होता है: मुख्यालय, मार्ट और फ्रैंचाइज़ी स्टोर के मालिक, उसके बाद मार्ट और मुख्यालय। पुस्तक में, वह कहते हैं कि स्टोर मालिकों द्वारा प्राप्त मुनाफे का हिस्सा भी उसी उद्योग में अधिक है।
उन्होंने कहा, "क्षेत्र में खुशी, जो ग्राहकों के साथ संपर्क का बिंदु है, जीत-जीत की रक्षा के लिए शुरुआती बिंदु है और एक बुनियादी मूल्य जिसका हमारे अस्तित्व के लिए पालन किया जाना चाहिए। बहुत बड़ा था। जब मुझे यह विश्वास हो गया कि लोग एक संतुलित जीवन जी सकते हैं और जब तक वे कड़ी मेहनत करते हैं, तब तक पैसा कमा सकते हैं, जैसा कि उन्हें सिखाया गया था, मैंने किसी और की तुलना में अधिक लगन से काम किया। ”
चमत्कार पैदा करने का रहस्य : एक विशिष्ट लक्ष्य को स्थापित करने के बाद, सफलता को दोहराने के लिए आत्म-सुझाव
"यदि केवल एक चिंगारी है, तो वह फिर से उठ सकती है।" अध्यक्ष केली चोई चमत्कारी सफलता का रहस्य है। "क्योंकि मेरे पास पैसा नहीं है, क्योंकि मैं बूढ़ा हूँ, क्योंकि मेरे पास पर्याप्त समय नहीं है, क्योंकि मैं एक महिला हूँ ... ।" अध्यक्ष चोई की चुनौतियों और तैयारियों के सामने दुनिया के मिथक, पूर्वाग्रह और सफलता की बाधाएं सभी बिखर गईं। अध्यक्ष चोई की सफलता साबित करती है कि 'सफलता' का ठोस सपना और लक्ष्य, और इसे साकार करने की रणनीति और कार्रवाई सही थी। इसलिए अध्यक्ष चोई के 'सफलता नियम' का प्रयोग कर कोई भी सफल हो सकता है।
अध्यक्ष चोई की सफलता का पहला नियम "विशिष्ट सपने और लक्ष्य निर्धारित करना" है। लक्ष्य स्पष्ट होना चाहिए। और आपको एक समय सीमा निर्धारित करनी होगी। दूसरे शब्दों में, क्या, कैसे और कब तक प्राप्त करने का लक्ष्य निर्धारित करने के बाद दिन में कम से कम 100 बार कहें और उसे कागज पर लिख लें। अध्यक्ष चोई ने पांच साल के भीतर इंग्लैंड की रानी से अमीर बनने का सपना देखा था, और उन्होंने वास्तव में इसे हासिल किया। आपके दिमाग में एक लक्ष्य लक्ष्य नहीं है। लक्ष्य एक सपने और लक्ष्य को एक वाक्य में लिखना है, इसे दीवार पर चिपका देना है, और इसे शब्दों में घोषित करना एक जीवित लक्ष्य बनना है।
सफलता का दूसरा नियम है, "कल्पना कीजिए कि आपका सपना सच हो गया है, और अपने मस्तिष्क में स्व-सुझाव को एक छवि के रूप में दोहराएं जैसे कि यह एक वास्तविकता बन गया।" हर सुबह उठने के बाद, अध्यक्ष चोई ने कंबल की व्यवस्था की और सपने की कल्पना की जैसे कि यह ध्यान और मस्तिष्क के सुझाव के माध्यम से एक वास्तविकता बन गया हो। यह कहकर सकारात्मक ऊर्जा डालें, "मैं यह कर सकता हूँ, यह अच्छा चल रहा है, मैं सफल हूँ।" अपने दिमाग से सभी नकारात्मक चीजों को बाहर निकाल दें। यदि आप सपने देखते हैं, कल्पना करते हैं और कार्य करते हैं, तो यह निश्चित रूप से एक वास्तविकता बन जाएगा।
सफलता का तीसरा नियम है "हर दिन अपने लक्ष्यों की पहचान करें, उन्हें प्राप्त करने के लिए 3 नवीन कार्य योजनाओं को खोजें और लागू करें"। लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए कई नवीन तरीके हैं। अध्यक्ष चोई ने पर्याप्त नींद, नियमित व्यायाम, रचनात्मक कार्य नवाचार और प्रचुर मात्रा में पढ़ने जैसे विभिन्न विचारों को पाया। इसके अलावा, लक्ष्य की उपलब्धि में बाधा डालने वाले कारकों की पहचान की गई और उन्हें एक-एक करके दूर किया गया। विशेष रूप से, संचार कौशल को सफलता के लिए एक महत्वपूर्ण उपकरण माना जाता था। जब आप, आपका परिवार, आपके कर्मचारी और दुनिया ठीक से संवाद नहीं करते हैं, तो संघर्ष उत्पन्न होते हैं, जो आपको अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने से रोकते हैं।
अंत में, अध्यक्ष केली चोई ने एक व्यावसायिक विफलता के बाद अपने जीवन के नीचे से एक पौराणिक सफलता बनाई। उन्होंने "दो साल के भीतर एक विश्व स्तरीय बेस्टसेलर प्रकाशित करने" का लक्ष्य निर्धारित किया और वास्तव में एक पुस्तक प्रकाशित की, जो चर्चा का विषय बन गई। उनका जीवन लक्ष्य "दुनिया के लिए कुछ अच्छा करना" है। हाल ही में, एक YouTube प्रभावशाली और संपूर्ण कोरियाई भाषा बनने के लक्ष्य के साथ, उन्होंने सफलता का रहस्य बताने के लिए एक व्यक्तिगत YouTube चैनल खोला। सफलता के लिए इच्छाशक्ति और जुनून जरूरी है, लेकिन तरीका और रणनीति भी जरूरी है। यह विफलता और सफलता का प्रमुख निर्धारक है।
अध्यक्ष चोई ने कहा, "मैं तभी खुश हूं जब मैं चुनौती देता हूं और बढ़ता हूं। मेरा लक्ष्य सफल होना नहीं है, बल्कि खुश रहना है।" वह सबसे ज्यादा खुशी को महत्व देता है। और ऐसा करने के लिए वह 'सोचने की शक्ति' विकसित करने की जरूरत पर जोर देते हैं। वह फिटनेस और मैराथन को भी चुनौती दे रहे हैं। वह एक सुंदर शरीर वाला एक सुंदर व्यक्ति है। "न केवल शरीर की मांसपेशियों को विकसित करने के लिए, बल्कि मन की मांसपेशियों को भी विकसित करने के लिए, आपको व्यायाम करने की आवश्यकता है।"
'I. 인문학 (Humanities) > 3. 인물, 단체 연구 (Research on people, group)' 카테고리의 다른 글
[ली जून-सोक] ली जून-सोक आयु विवाह शिक्षा सैन्य सारांश (2) | 2022.05.25 |
---|---|
[मार्टिन लूथर किंग] मार्टिन लूथर किंग का जीवन, मार्टिन लूथर किंग की उपलब्धियां, मार्टिन लूथर किंग.. (0) | 2022.05.25 |
[किम जियोन-ही] व्यक्ति किम जियोन-ही का अतीत, विवाह और करियर सारांश (0) | 2022.05.25 |
[李俊锡] 李俊锡年龄婚姻教育军事总结 (0) | 2022.05.25 |
[马丁路德金] 马丁路德金生平马丁路德金成就马丁路德金领导总结 (0) | 2022.05.25 |
댓글